बिहार बोर्ड : 90 स्कूलों में लैब नहीं, छात्र दूसरे विद्यालय में देंगे परीक्षा | BSEB Bihar Board Practical Exam Big Change 2021 Exam

Uncategorized



स्कूल और कॉलेज को इंटर स्तरीय कर दिया गया, लेकिन प्रयोगशाला की व्यवस्था नहीं हैं। प्रदेश के सैकड़ों ऐसे स्कूल और कॉलेज हैं, जहां पर प्रयोगशाला है ही नहीं। पटना जिले की बात करें तो इंटर प्रायोगिक परीक्षा में 144 स्कूल और कॉलेज के 80 हजार 298 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें से 90 स्कूल और कॉलेज को टैग किया गया है। इसमें 20 हजार 200 परीक्षार्थी शामिल हैं। ये परीक्षार्थी अब टैग किये गये स्कूल में जाकर प्रायोगिक परीक्षा में शामिल होंगे। ज्ञात हो कि इंटर प्रायोगिक परीक्षा 54 केंद्रों पर ही ली जायेगी। परीक्षा की तैयारी जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा की जा रही है। ज्ञात हो कि बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट 2021 की प्रायोगिक परीक्षा नौ से 18 जनवरी 2021 के बीच लेने की तिथि निर्धारित की है। ऐसे में अब छात्रों को प्रायोगिक परीक्षा की चिंता सताने लगी है, क्योंकि कोरोना के कारण स्कूल और कॉलेज बंद रहे। ना तो सैद्धांतिक विषय की कक्षाएं चलीं और ना ही प्रयोगशाला में जाकर छात्रों ने कक्षाएं की। अब ऐसे में बिना लैब गये छात्रों को 30 अंक के प्रैक्टिकल परीक्षा की चिंता सता रही है।

जहां लैब नहीं, वहां के स्कूल होंगे टैग: जिन स्कूल और कॉलेज में लैब नहीं है, वहां के स्कूल और कॉलेज में प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं ली जायेगी। इन स्कूल और कॅलेज को दूसरे स्कूल में टैग किया जायेगा। इन स्कूल और कॉलेज के छात्र वहीं पर जाकर प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होंगे।




लैब देखा नहीं और शामिल होंगे प्रायोगिक परीक्षा में

कदाचार मुक्त प्रायोगिक परीक्षा 16 हजार 200 परीक्षार्थियों के लिए बड़ी चुनौती है। गवर्नमेंट गर्ल्स हाईस्कूल, एलएसबी नगर में कुल 90 परीक्षार्थी हैं। लेकिन इन छात्रों ने लैब तक नहीं देखा है। वहीं टीके घोष हाईस्कूल में 100 के लगभग परीक्षार्थी है। इस स्कूल को बीएन कॉलेजिएट हाईस्कूल में प्रायोगिक परीक्षा के लिए टैग किया गया है। स्कूल के छात्रों ने प्रयोगशाला का मुंह तक नहीं देखा है।

80 स्कूलों में नहीं है विज्ञान संकाय के शिक्षक

इंटर में नामांकन तो हो जाता है, लेकिन ना तो लैब है और ना ही शिक्षक है। पटना जिला शिक्षा कार्यालय की मानें तो जिले के 80 स्कूल ऐसे हैं, जहां पर विज्ञान संकाय के साथ प्रयोगिक विषय संबंधित शिक्षक नहीं हैं। इंटर परीक्षा में 15 विषयों में प्रायोगिक परीक्षा ली जाती है। इसमें भौतिकी, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान, कृषि, म्यूजिक, गृह विज्ञान, ईपीएस, कम्प्यूटर साइंस आदि विषय शामिल हैं। छात्रों की संख्या बिहार बोर्ड द्वारा भेज दी गयी है।



जिन स्कूल और कॉलेज को टैग किया है, इसकी जानकारी संबंधित स्कूल को दे दी गयी है। इससे संबंधित परीक्षार्थी को अपने केंद्र का पता चल जाए। इन स्कूल और कॉलेज में लैब नहीं होने से इन्हें टैग किया गया है। -ज्योति कुमार,

छात्रों को 15 मिनट मिलेगा प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए

परीक्षा के दौरान 15 मिनट प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए परीक्षार्थियों को दिया जाएगा। वहीं दृष्टिबाधित एवं दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिख नहीं सकते उनके लिए लेखक रखने की अनुमति बोर्ड द्वारा दी जाएगी। ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा के निर्धारित समय से 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय दिया जाएगा। दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए पूर्व की भांति विज्ञान के स्थान पर संगीत और गणित के स्थान पर गृह विज्ञान विषय की परीक्षा पुराने पाठ्यक्रम के आधार पर ली जाएगी।




मैट्रिक का आंतरिक मूल्यांकन 25 जनवरी तक करना है जमा

स्कूल में मैट्रिक के विज्ञान विषय में आंतरिक मूल्यांकन और सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम पर आधारित प्रोजेक्ट वर्क और निरक्षर को साक्षर संबंधित अंक को डीईओ कार्यक्रम में 25 जनवरी तक जमा कर देना है। वहीं, जिला शिक्षा कार्यालय से यह अंक समिति के पास 27 से 28 जनवरी तक जमा करना है।


Bihar Board 10th 12th Dummy Admit Card Download Link

1oth Dummy Admit Card Download  Click
12th Dummy Admit Card Download  Click

>>CLASS 10TH ALL SUBJECT MODEL PAPER 2021 AVALAVLE HERE 

MOBILE APP 
Download
YOUTUBE
Click Here



S.N Class 10th All Subject Question Paper 
1 Science –  विज्ञान Click
2 Math – गणित Click
3 Sanskrit – संस्कृत Click
4 Social Science Click
5 Hindi – हिन्दी Click
6 English – अंग्रेजी Click
7 Non Hindi – अहिन्दी Click
8 Urdu – उर्दू Click

S.N Class 10th All Subject Subjective Question Paper 2021
1 Science –  विज्ञान Click
2 Math – गणित Click
3 Sanskrit – संस्कृत Click
4 Social Science Click
5 Hindi – हिन्दी Click
6 English – अंग्रेजी Click
7 Non Hindi – अहिन्दी Click





>>>CLASS 12TH ALL SUBJECTIVE VVI QUESTION 2021 AVALABLE HERE

S.N Subject Name यहाँ Click करे 
1 ARTS – कला  Click
2 SCIENCE – विज्ञान  Click
3 COMMERCE – वाणिज्य  Click
4 HINDI – हिन्दी 100 Click
5 ENGLISH – अंग्रेजी 100 Click
6 URDU – उर्दू 100 Click

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *