बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा खत्म, नकल के मामलों में 44 फीसदी की कमी, सोशल साइंस का री-एग्जाम 8 मार्च को

Uncategorized

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा बुधवार को समाप्त हो गई। 17 फरवरी से शुरू हुई मैट्रिक परीक्षा में 16.84 लाख से ज्यादा विद्यार्थी राज्य के 38 जिलों में स्थापित किए गए 1525 केंद्रों में परीक्षा देने पहुंचे। बोर्ड ने सभी जिलों में चार आदर्श केंद्र भी बनाए थे। बोर्ड ने बुधवार को ऐच्छिक विषय की परीक्षा कदाचार मुक्तमुक्त संपन्न कराई। हालांकि 19 फरवरी को प्रथम पाली का सामाजिक विज्ञान का पेपर लीक होने के चलते बोर्ड इसे फिर से आयोजित करेगा।




बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा, ‘रद्द किया गया सामाजिक विज्ञान का पेपर 8 मार्च को आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा सिवान के तीन केंद्रों पर इंग्लिश का पेपर रद्द किया गया था। 9 मार्च को अलग से इंग्लिश का पेपर कराया जाएगा।’

उन्होंने कहा कि कोविड-19 की स्थिति के बावजूद बिहार बोर्ड ने 10वीं 12वीं के 30 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाएं सफलतापूर्व कराईं। देश में सबसे पहले बिहार बोर्ड ने ही परीक्षाएं संपन्न कराईं हैं।

रिकॉर्ड के मुताबिक इस साल पिछले साल की तुलना में नकल के मामलों में 44 फीसदी की कमी आई है। निष्कासन की संख्या 2020 की तुलना में कम हुए है। 2020 में जहां 32 जिलों में 373 परीक्षार्थी निष्कासित किए गए, वहीं 2021 में 25 जिलों में 208 निष्कासित किेए गए।

आनंद किशोर ने कहा, ‘बोर्ड कदाचारमुक्त परीक्षा कराने के लिए प्रतिबद्ध है। पेपर लीक मामले में उसी दिन एफआईआर दर्द करवा दी गई थी। सख्त कार्रवाई की जा रही है।’

इस बीच बोर्ड ने 26 फरवरी से 8 मार्च के बीच इंटर की कॉपियां का मूल्यांकन करना तय किया है। बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘हमने तेजी से मूल्यांकन के लिए डबल शिफ्ट में हिन्दी, इंग्लिश, ज्योग्राफी, केमिस्ट्री और मैथ्स की कॉपियां चेक करने का फैसला किया है। सभी मूल्यांकन केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।’




बिहार बोर्ड ने स्कूलों के जरिए परीक्षार्थियों को दी सूचना

मैट्रिक के सामाजिक विज्ञान की प्रथम पाली की परीक्षा में जो परीक्षार्थी शामिल नहीं होंगे उन्हें अनुतरीन घोषित किया जाएगा। इसकी जानकारी बिहार बोर्ड ने सभी स्कूलों के माध्यम से परिच्छात्रियों को दे दी है।

BSEB 10th Social Science Cancel Exam 2021

बोर्ड ने स्पष्ट कहा है कि 19 फरवरी को आयोजित सामाजिक विज्ञान की परीक्षा प्रथम पाली की परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने के कारण परीक्षा को रद्द कर दी गई है। जो कि रद्द की गई परीक्षा 8 मार्च को प्रथम पाली में ली जाएगी जिसमें प्रथम पाली के सभी परिच्छात्रियों को शामिल होना अनिवार्य है।  जो शामिल नहीं होंगे उन्हें, अनुतरीन घोषित कर दिया जाएगा। परीक्षा उन्हीं केंद्रों पर आयोजित होगा जो परीक्षा के प्रवेश पत्र पर अंकित है।

BSEB, यह पाया गया कि BSEB 10 वीं सामाजिक विज्ञान 2021 का पेपर व्हाट्सएप के माध्यम से लीक हुआ था। यह पेपर विकास कुमार द्वारा लीक किया गया था, जो भारतीय स्टेट बैंक में झाझा शाखा का एक संविदा कर्मचारी है। उन्होंने अपने रिश्तेदार के साथ पेपर साझा किया, जो बीएसईबी 10 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए उपस्थित हो रहा था।



19 फरवरी को प्रथम पाली की परीक्षा रद्द कर दी गई थी, रद्द की गई परीक्षा 8 मार्च को होगी

बीएसईबी कक्षा 10 परीक्षा 2021: बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) ने जमुई जिले में परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र लीक होने के बाद शुक्रवार 19 फरवरी को आयोजित कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान की परीक्षा रद्द कर दी। … परीक्षा पहली पाली में आयोजित की गई थी, जिसमें कुल मिलाकर 8,46,504 छात्र उपस्थित हुए थे।

BSEB Bihar Board Class 10 Exams 2021

जमुई जिले के जिलाधिकारी और एसपी द्वारा संयुक्त रूप से इस मामले की जांच किए जाने के बाद यह रिपोर्ट सामने आई। संयुक्त रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रश्नपत्र कथित तौर पर एसबीआई की झाझा शाखा से लिया गया था, और इसकी तस्वीरें व्हाट्सएप पर प्रसारित की गई थीं। परीक्षा से पहले सुबह इसे लीक कर दिया गया था।

बोर्ड ने विकास कुमार और दो और व्यक्तियों के खिलाफ डीएम और एसपी की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट मिलने के बाद एफआईआर दर्ज की। उनमें से तीन को अब जमुई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस इस मामले में फिलहाल जांच कर रही है। इस बीच, BSEB 10 वीं सामाजिक विज्ञान 2021 की परीक्षा 8 मार्च, 2021 को आयोजित की जाएगी।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *