Bihar Board 10th Result 2020 | Bihar board matric result to be declared soon how to check

bihar board class 10th result 2020

Bihar Board 10th Result Date and time: ब‍िहार बोर्ड से मैट्र‍िक की परीक्षा देने वाले छात्रों को परीक्षा के पर‍िणाम का इंतजार है. ऐसे में छात्रों को बता दें क‍ि कक्षा 10वीं का र‍िजल्‍ट कब आएगा, वह जानना चाहते हैं. छात्रों को बता दें क‍ि Bihar Board Class 10th Result 2020 Live Updates देखने के ल‍िये वह question4exam.com से जुड़े रहें. क्‍योंक‍ि यहां उन्‍हें सबसे पहले र‍िजल्‍ट प्राप्‍त होगा. ब‍िहार बोर्ड सूत्रों का दावा है क‍ि कक्षा 10वीं के पर‍िणामों की घोषणा आज नहीं की जाएगी. इसे अप्रैल माह में जारी क‍िया जा सकता है.

बिहार बोर्ड क्लास 10 रिजल्ट 2020 आध‍िकार‍िक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी क‍िया जाएगा. बता दें क‍ि ब‍िहार बोर्ड ने हाल ही में कक्षा 12वीं के पर‍िणाम घोष‍ित क‍िये हैं, ज‍िसमें 80 फीसदी से ज्‍यादा छात्र पास हुए हैं. तीनों संकायों, साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स में इस बार बेट‍ियों ने बाजी मारी है. इस बार तीनों संकायों में लड़क‍ियों ने टॉप‍ क‍िया है.



कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन को देखते हुए रिजल्ट को कुछ समय के लिए स्थगित कर किया गया है. यह परीक्षा 14-15 मार्च 2020 को हुई थी. देश में स्थिति सुधरने के साथ ही रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा.

बिहार बोर्ड की कोपियो की मूल्यांकन 100 से अधिक केन्द्रों पर उत्तर पुस्तिकाओ की मूल्यांकन करने के लिए लगभग 2000 परीक्षक आने वाले थे | मगर लॉकडाउन के वजह से मूल्याङ्कन की प्रक्रिया 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है ख़ुशी की बात यह है की विश्व व्यापी लॉकडाउन की घोषणा के पहले ही मैट्रिक वार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिका 50% चेक हो गई है अब केवल 50 फीसदी कोपियो का मूल्यांकन बाकी है बिहार बोर्ड 10वी 12वी के उत्तरकुंजी भी जारी कर दिया गया है जो स्टूडेंट अभी तक डाउनलोड नही किये है वह निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Answer Key Downlosd कर सकते है ||

Answer Key Downlosd link :- Click

 




बिहार बोर्ड 10वी (मैट्रिक) का रिजल्ट कैसे देखे (how to check bihar board class 10th (matric) 12th (inter) result 2020)

 

1st step :- सबसे पहले इस pageपर उपलब्ध परिणाम के लिंक पर क्लिक करे | या परिणाम की उपलब्धता की जाँच करने के लिए इसकी आधारिक वेबसाइट यानि Official Website – https://biharboard.online/ पर click करे |

 

2nd step- एक बार जब आप परिणाम के लिंक पर क्लिक करते है तो आपके स्क्रीन पर एक नई विंडो यानि नई फाइल खुलेगी |

 

3rd Step – यहाँ आपको एक बॉक्स देखने को मिलेगा जहाँ आप रौल नंबर और पांच अंको का स्कूल कोड डालना होगा |

 

4st Step – इसके बाद “सर्च” बटन पर क्लिक करे

 

5st Step :- अब अंतिम step में आपको बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर का रिज़ल्ट स्क्रीन पर देखने को मिल जाएगा |

 

bihar board result check now 1st link :- Click

 

bihar board result check now 2nd link :-  Click

 

Bihar Board 12th Result 2020 link :-  Click

 




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *